Friday, April 21, 2023

स्पेसएक्स के स्टारशिप, दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट, परीक्षण उड़ान के दौरान विस्फोट

 स्पेसएक्स के नए रॉकेट स्टारशिप में गुरुवार को परीक्षण उड़ान के दौरान विस्फोट हो गया। अब तक का सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली रॉकेट दुनिया की परिक्रमा करने के प्रयास में दक्षिण टेक्सास के आकाश में गरज रहा था जब यह विस्फोट हुआ। एलोन मस्क के स्वामित्व वाली कंपनी ने ट्विटर पर इस घटना की पुष्टि की। एलन मस्क की कंपनी ने मैक्सिकन सीमा के पास टेक्सास के दक्षिणी सिरे से लगभग 400 फुट (120 मीटर) स्टारशिप रॉकेट लॉन्च किया। इस योजना के तहत बूस्टर को उड़ान भरने के तुरंत बाद मेक्सिको की खाड़ी में गिरा दिया जाएगा, क्योंकि हवाई के पास प्रशांत महासागर में दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले अंतरिक्ष यान दुनिया का चक्कर लगाने के लिए पूर्व की ओर अधिक ऊंचाई पर पहुंच गया था।



 स्पेसएक्स के स्टारशिप, दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट, परीक्षण उड़ान के दौरान विस्फोट 

https://twitter.com/i/status/1649043715686793218


इस पहली बार किए गए प्रक्षेपण के लिए कोई भी व्यक्ति या उपग्रह सवार नहीं था। बोका चीका बीच लॉन्च साइट से कई मील दूर से दर्शकों की भीड़ देखी गई, जो ऑफ-लिमिट थी।



कंपनी ने लोगों और कार्गो को चंद्रमा और अंततः, मंगल ग्रह पर भेजने के लिए स्टारशिप का उपयोग करने की योजना बनाई है। नासा ने अपनी अगली मूनवॉकिंग टीम के लिए एक स्टारशिप आरक्षित की है, और अमीर पर्यटक पहले से ही चंद्र फ्लाईबाय बुक कर रहे हैं।


स्पेसएक्स का स्टारशिप, अब तक का सबसे शक्तिशाली रॉकेट, विस्फोट (CNBC))


स्पेसएक्स ने स्टारशिप के पहले लॉन्च प्रयास को साफ़ किया

यह स्टारशिप का दूसरा लॉन्च प्रयास था, क्योंकि स्टारशिप के पहले चरण पर दबाव प्रणाली के साथ एक समस्या के कारण सोमवार को पहले को अंतिम मिनट में स्क्रब किया गया था, जिसे सुपर हैवी कहा जाता है। मस्क ने गुरुवार को प्रक्षेपण प्रयास से पहले एक ट्वीट में लिखा, "सभी प्रणालियां वर्तमान में लॉन्च के लिए हरी हैं।


इससे पहले मंगलवार को उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि कंपनी लॉन्च िंग की तैयारी के लिए कई मुद्दों पर काम कर रही है। उन्होंने कहा, 'टीम कई मुद्दों पर चौबीसों घंटे काम कर रही है। शायद 4/20, शायद नहीं, "मस्क ने कहा।


इस बीच, कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर अपडेट किया: "स्पेसएक्स टेक्सास में स्टारबेस से पूरी तरह से एकीकृत स्टारशिप और सुपर हेवी रॉकेट के पहले उड़ान परीक्षण के लिए गुरुवार, 20 अप्रैल को जल्द से जल्द लक्ष्य बना रहा है। बयान में कहा गया है, "62 मिनट की लॉन्च विंडो सुबह 8:28 बजे सीटी (भारतीय समयानुसार शाम 6:58 बजे) खुलती है और सुबह 9:30 बजे (भारतीय समयानुसार रात 8:00 बजे) बंद हो जाती है।


अगर यह सफल रहता है तो सुपर हैवी बूस्टर आज उड़ान भरने के करीब आठ मिनट बाद मेक्सिको की खाड़ी में भारी बारिश करेगा। स्टारशिप का ऊपरी चरण का अंतरिक्ष यान पृथ्वी के चारों ओर आंशिक रूप से चक्कर लगाएगा, जो लॉन्च के लगभग 90 मिनट बाद हवाई के पास प्रशांत महासागर में नीचे आ जाएगा।


कंपनी ने कहा, "इस तरह के परीक्षण के साथ, सफलता को इस बात से मापा जाता है कि हम कितना सीख सकते हैं, जो भविष्य में सफलता की संभावना को सूचित करेगा और सुधार करेगा क्योंकि स्पेसएक्स तेजी से स्टारशिप के विकास को आगे बढ़ाता है।


मस्क ने पहले कहा था कि केवल 50 प्रतिशत संभावना है कि स्पेसएक्स के विशाल स्टारशिप वाहन का पहला कक्षीय मिशन सफल होगा। लेकिन उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि स्पेसएक्स दक्षिण टेक्सास साइट पर कई स्टारशिप वाहनों का निर्माण कर रहा है।


इन्हें आने वाले महीनों में अपेक्षाकृत जल्दी लॉन्च किया जाएगा, और लगभग 80 प्रतिशत संभावना है कि उनमें से एक इस साल कक्षा में पहुंच जाएगा। स्पेसएक्स का उद्देश्य स्टारशिप का उपयोग चालक दल और कार्गो दोनों को पृथ्वी की कक्षा में ले जाने के लिए पूरी तरह से पुन: प्रयोज्य परिवहन प्रणाली के रूप में करना है, मानवता को चंद्रमा पर लौटने में मदद करना है, और मंगल ग्रह और उससे आगे की यात्रा करना है।

No comments:

Post a Comment

Please do write your suggestions and thoughts.